हसरत

किसी भी इंसान की हसरतों को कभी भी खत्म होते नहीं देखा है। हां दोस्तों यही वह शब्द है जिसके माध्यम से कोई भी इंसान अपने आप को न केवल समाज में बल्कि भविष्य के सामने रि-प्रजेन्ट करता रहता है। हालांकि ये बात किस हद सही हो सकती है कि वह अपने लक्ष्य में काययाब है या नहीं लेकिन एक बात तो सबको माननी ही होगी कि हर इस हसरत के पीछे किसी न किसी अनुभवरूपी सेज स्थापित होती है।
हर कोई किताबी ज्ञानों में उल्झा रहता है। अंततः वह यही सीख पाता है कि हमें इस व्यक्ति के जैसा बनना है... दोस्तों जबकि किसी भी व्यक्ति कि नोबेल या किताब इस बात को कभी नहीं आपके सामने रखती कि आप उसके जैसे बने..। दोस्तों किसी के भी विषय में जो भी कुछ किताबों में लिखा होता है। उससे हम न केवल उनके जीवन के बारे में बल्कि उनके जीवन में आयी उन सभी परेशानियों के भी बारे में जान सकते हैं और इस बात का प्रयत्न कर सकते हैं कि आपके जीने का तरीका उनके किये गये प्रयासों से कहीं बेहतर है। दोस्तों किसी के जैसा बनना आसान होता है लेकिन अपने आप में एक मिशाल बनना उतना ही कठिन क्यों होता है..? क्या कभी इस बात पर विचार किया.... आपको कई जगह देखने को मिला होगा कि हर इक व्यक्ति के पीछे एक औरत का हाथ होता है...! बस इन्हीं कुछ बातों को हम लेखों में पढ़कर अपने अपने मस्तिष्क में एक छवि स्थापित कर लेते हैं और फिर उसी छवि को लेटर पैड के तरीके से अपने जीवन में उतारना शुरू कर देते हैं।
कभी अपने ये जानने की कोशिश कि आप उन सब जैसे क्यों बनना चाहते हैं...? ऐसा क्या दिखता है उन सभी के व्यक्तित्व में जो आप में नहीं है। क्या ये सही नहीं कि आप अपने आप को ही नहीं समझ पा रहे हो और दूसरों के विषयों में जानने की उत्सुकता कर रहे होते है। गौरतलब कीजिये इस बात पर उन छोटी-छोटी चीजों पर जो आप अपनी जीवन चर्या में आमतौर पर करते है। ये बहुत ही सहज  बात है कि आप किसी को जाने बिना खुद को बेहतर कैसे शाबित कर सकते हैं...! बिल्कुल सही...! लेकिन इसका मतलब कतई ये नहीं है आप उसके जीवन मंच के साथ अपना जीवन मंच की प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर देें...! इससे आप में हमेशा नकारात्मकता के भाव निकलेगे बेहतर होगा आप उन सभी चीजों के देखे जिसके माध्यम में उसने जीवन में उन सभी समस्यों का घटनाचक्र स्थापित हुआ... और उन सभी चीजों से ये जाने कि आप उससे बेहतर कैसे हो सकते है। यकीन मानिये दोस्त आप ऐसा कर सकते हैं। 
                          सत्या के.एस.

Comments

Popular posts from this blog

INDIAN POLITICS

Real Women's Place in India